मेरे Adhar card ID से कितने Sim Card चल रही है कैसे पता करें LIVE

मेरे Adhar card ID से कितने Sim Card चल रही है कैसे पता करें ?

दोस्तों, आज आधार कार्ड हर जगह मांगा जाता है, चाहे आप बैंक में जाएं या गैस कनेक्शन करवाना हो, ऑनलाइन फॉर्म भरवाना हो या सिम कार्ड लेना हो, Adhar card ID की हर जगह मांग होती है ।

पहले अगर कोई व्यक्ति, आपकी Adhar card ID से Sim Card Active करवा लेता था, तो हमें पता नहीं चल पाता था । आधार कार्ड का ज्यादातर दुरुपयोग सिम कार्ड बेचने वाली दुकानों पर होता है और कई घटनाएं ऐसी होती हैं कि Sim Card के माध्यम से पता लगाया जाता है लेकिन सिम कार्ड तो दूसरे के नाम से जारी होती है, ऐसे में जिसके नाम से Sim Card जारी है, उसके फंसने की संभावना पूरी रहती है और समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

लेकिन अब इन समस्याओं के निदान के लिए भारत सरकार के दूर संचार विभाग (Department of Telecom – DoT) द्वारा एक नया वेब पोर्टल लांच किया गया है, जिसका नाम है – TAF COP, यह हमें सिम कार्ड से संबंधित बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करता है ।

TAF COP क्या है एवं TAF COP कैसे काम करता है, इसकी पूरी जानकारी और खासियत जाने

दोस्तों, TAF COP के माध्यम से आप जान पाएंगे कि आपके आधार कार्ड आईडी से कितनी सिम कार्ड जारी की गई हैं । सबसे पहले आपको बताते हैं कि Taf Cop का पूरा नाम क्या है ? तो दोस्तों Taf Cop का पूरा नाम, टेलीकॉम एनालिसिस फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAF COP stands for Telecom Analysis For Froud Management and Consumer Protection) है ।

TAF COP, दूर संचार विभाग (DoT- Department of Telecommunications) द्वारा तैयार की गई वेबसाइट है ।

इस वेबसाइट के माध्यम से अगर आपके नाम से कोई और सिम कार्ड चल रही है, तो आप उसे बंद करवा सकते हैं, रिपोर्ट कर सकते हैं और स्टेटस को देख सकते हैं । साथ ही यह पोर्टल आपको नोटिफिकेशन (मैसेज) भी देता है अगर आपकी Id  से 9 से अधिक सिम कार्ड जारी किए गए हैं ।

हालांकि आपको 9 सिम कार्ड जारी करवाने की अनुमति है, लेकिन सभी सिम कार्ड, अलग-अलग Service Provider (कम्पनी) के होने चाहिए और 9 से अधिक Sim Card होने पर Bulk Sim या Commercial Sim की कैटिगरी में रखा जाता है ।

मेरे Adhar card ID से कितने Sim Card Active हैं कैसे देखें Live ?

दोस्तों आप के आधार कार्ड आईडी से कितने नंबर चल रहे हैं, पता करने के लिए सबसे पहले TAF COP की ऑफिशल वेबसाइट https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ को ओपन करें और….

  • अब आप Enter Your Mobile Number की जगह, अपना मोबाइल नंबर डालें और Request OTP पर क्लिक करें ।
  • OTP को डालकर Validate करें ।

मेरे Adhar card ID से कितने Sim Card चल रही है कैसे पता करें

  • Validate होने के बाद आपको, वो सभी Mobile Number दिखने लगेंगे जो आपकी Adhar Card Id से जारी किए गए हैं । जहां आपको ऊपर लिखा दिखेगा – List of mobile number registered on your Ids.
  • अनजान नंबर को कैसे बंद कराएं या फर्जी सिम कार्ड एक्टिव हो तो क्या करें – अब आप उस Mobile Number को Check Box में Click करें, जो आपका नंबर नहीं है या जो नंबर आप नहीं चला रहे हैं और This is Not या Not Required को Select करके Report पर क्लिक करें ।

मेरे Adhar card ID से कितने Sim Card चल रही है कैसे पता करें

  • Report पर Click करने के बाद Report ID Ref. No. को लिख लें । यह Report ID आपको Report Status पता करने व Request Cancel करने में मदद करेगा ।

TAF COP का उद्देश्य क्या है और इसके क्या फायदे होंगे ?

TAF COP का उद्देश्य Crime को कम करना है एवं फर्जी सिम कार्ड को बंद करवाना है । यह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से शुरू होकर भारत के सभी राज्य में लागू हो रहा है । अगर आप https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ को ओपन कर मोबाइल नंबर से लॉगिन करते हैं और No Data Available दिखता तो यह सुविधा अभी आपके क्षेत्र में लागू नहीं हुई है ।

एक आधार कार्ड से 9 सिम कार्ड से अधिक सिम कार्ड जारी होने पर आपको मैसेज के माध्यम से सूचना मिल जाएगी और TAF COP पोर्टल के माध्यम से फर्जी सिम कार्ड को रिपोर्ट कर बंद करवा सकेंगे एवं आप जान पाएंगे कि आप के आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं ।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों यहां आप ने जाना कि फर्जी सिम कार्ड कैसे बंद कराएं और जो सिम कार्ड आप यूज़ नहीं कर रहे हैं उसको बंद कराने का प्रोसेस क्या है साथ ही TAF COP के माध्यम से एक आधार कार्ड आईडी से जारी सभी सिम कार्ड को जान सकते हैं ।

तो दोस्तों आपके नाम से कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं कैसे पता करें लाइव, आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं एवं अपने मित्रों, प्रियजनों व रिश्तेदारों को भी यह आर्टिकल अवश्य शेयर करें, जिससे वो भी इस सुविधा का लाभ उठा सकें और अनहोनी, क्राइम व घटनाओं आदि से बच सकें‌ ।

धन्यवाद…

 

Leave a Comment