7 तरीके: हिडन कैमरा कैसे पता करें? OYO, बाथरूम, होटल, पीजी

इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि 7 ट्रिक्स से OYO, बाथरूम, होटल, पीजी जैसी जगहों के हिडन कैमरा कैसे पता करें और हिडन कैमरा से जुड़े अन्य उत्तर भी मिलने वाले हैं जैसे कि –

  • हिडेन कैमरा और मिनी कैमरा के फायदे व नुकसान क्या हैं?
  • मोबाइल से, मोबाइल एप्लिकेशन से, आरएफ डिटेक्टर से, लेजर लाईट से हिडन कैमरा को कैसे ढूंढें?
  • OYO, हॉस्टल, बॉथरूम, होटल, पीजी आदि जगह पर छुपे हुए कैमरा को कैसे कैसे ढूंढें ? आदि प्रश्नों के उत्तर भी इस आर्टिकल में मिलने वाले हैं।
हिडन कैमरा कैसे पता करें Hidden Camera Kaise pata Karen hidden Camera Kaise dhundhe How To find hidden Camera in hindi
हिडन कैमरा कैसे पता करें ?

जहां एक तरफ मिनी कैमरा या हिडन कैमरा को सुरक्षा, ऑपरेशन, आपदा, शादी समारोह आदि कामों में लाभ के लिए लिया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर ओयो, हॉस्टल, पीजी, बाथरूम जैसी जगह पर हिडन कैमरा को लगाकर दुरुपयोग भी किया जा रहा है। 

हिडन कैमरा कैसे पता करें?
हिडन कैमरा कैसे पता करें

दोस्तों आजकल प्रत्येक डिवाइस बहुत ही एडवांस होने के साथ-साथ बहुत ही छोटी होती जा रही है। छोटा कैमरा होने के कारण इनका उपयोग कई जगह पर छुपा कर किया जाता है। हिडन कैमरा को छुपाकर अच्छे या बुरे काम के लिए लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

हिडन कैमरा कहां छिपे हो सकते हैं?

दोस्तों आजकल गैजेट बहुत ही एडवांस है, इसलिए सामान्यता  पता नहीं चल पाता है कि हिडन कैमरा किस जगह छुपे हो सकते हैं। ऐसी कुछ जगह है जहां आप हिडन कैमरा का पता लगा सकते हैं। लेकिन ये कैमरा अलग-अलग प्रकार व साइज के हो सकते हैं, जिन्हें आप बिना किसी डिवाइस से सर्च कर सकते हैं।

हिडन कैमरा कैसे पता करें
हिडन कैमरा कहां छिपे हो सकते हैं इन हिडन कैमरा कैसे पता करें?

हिडन कैमरा निम्नलिखित जगह पर छिपे हो सकते हैं।

टेडी बीयर में, पेन में, बिजली बोर्ड में, हेयर ड्रायर, दीवाल घड़ी या कलाई घड़ी में, मोबाइल चार्जर जो बिजली सॉकेट में लगा हो सकता है, टीवी बॉक्स, पंखा में, सजावट वाली जगह पर, स्मोक डिटेक्टर में, टिसू पेपर या किताबों के बीच में, जहां आप की नजर ना जाए, दरवाजे के छेद में, बेड में, पीजी, होटल, चेंजिंग रूम, ओयो, मॉल, हॉस्टल, बॉथरूम, शावर, पेशाब घर आदि जगह पर हिडन कैमरा लगा हो सकता है।

इसलिए जब भी आप ऐसी जगह पर जाएं तो यह सुनिश्चित जरूर कर लें कि वहां हिडन कैमरा तो नहीं छुपा हुआ है।

हालांकि हिडन कैमरा पता करने के लिए मार्केट में बहुत सी डिवाइस है, जिनके माध्यम से हिडन कैमरा पता कर सकते हैं। आगे मैं हिडन कैमरा पता करने वाली डिवाइस के बारे में बताने जा रहा हूं जिसे अवश्य पढ़ें और ब्लैकमेल होने से बच सकें।

8 तरीके से ओयो, बाथरूम, होटल, पीजी के हिडन कैमरा कैसे पता करें?

दोस्तों आप इस आर्टिकल में यह तो जान चुके हैं कि हिडेन कैमरा कहां कहां छुपे हो सकते हैं ? तो अब आप जानेंगे कि चेंजिंग रूम, बेडरूम में, बाथरूम जैसी जगह पर हिडेन कैमरा कैसे खोजें।

बाथरूम जैसी जगह पर हिडन कैमरा पता करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन, हिडन कैमरा डिटेक्टर या मोबाईल फ्लैश लाईट, Laser Light से भी पता कर सकते हैं ।

अब आप नीचे इन सभी तरीके से हिडन कैमरा पता करने का तरीका सीखेंगे।

1. मोबाइल से हिडन कैमरा कैसे पता करें?

दोस्तों जब आप OYO, होटल, और मॉल जैसी जगह पर जाते हैं तो हिडन कैमरा डिटेक्टर नहीं लेकर जाते हैं, तो ऐसी जगह पर आप हिडन कैमरा को पता करने के लिए मोबाइल का सहारा ले सकते हैं । तो दोस्तों अब आप जानेंगे कि मोबाइल से हिडन कैमरा कैसे ढूंढे।

2. किसी को Call करके हिडन कैमरा कैसे पता करें?

मोबाइल से हिडन कैमरा पता करने के लिए किसी को कॉल करें और संदिग्ध जगह पर जाएं, इस प्रकार हिडन कैमरा होने पर कॉल में दिक्कत होगी या बातचीत क्लियर नहीं होगी । इस प्रकार मोबाइल से हिडन कैमरा खोज सकते हैं।

3. कमरे में अंधेरा करके हिडन कैमरा कैसे पता करें?

हिडन कैमरा में लाल, नीली या ग्रीन रंग की लाइट ब्लिंक हो सकती है। इसलिए कमरे की सभी लाइट बंद करके अंधेरा कर ले, फिर संदेह वाली जगह पर देखें तो लाइट ब्लिंक होने पर हिडन कैमरा मिल सकता है। मोबाइल कैमरा ON करके भी पता कर सकते हैं। 

4. लाल Flash Light की मदद से हिडेन कैमरा कैसे पता करें?

कमरे में अंधेरा कर ले, फिर लाल लेजर फ्लैश लाइट से हिडन कैमरा खोज सकते हैं। क्योंकि कैमरा के सामने का क्षेत्र कांच का होता है और जब हम कांच पर लाल प्रकाश डालेंगे तो प्रकाश परावर्तित होकर हमें लाल चमकता हुआ साफ-साफ दूर से दिखाई देगा।

5. Bluethooth या WiFi से हिडन कैमरा कैसे पता करें?

दोस्तों जिस भी जगह पे आपको हिडन कैमरा होने का संदेह है, उस जगह पर वाईफाई या ब्लूटूथ की मदद से हिडन कैमरा का पता कर सकते हैं। क्योंकि आजकल ज्यादातर कैमरा वायरलेस होते हैं, जो वाईफाई से या ब्लूटूथ से कनेक्ट हो जाते हैं, इसलिए अपने मोबाइल का ब्लूटूथ या वाईफाई ऑन करके सर्च करने पर हिडेन कैमरा कनेक्ट हो सकता है। या हिडन कैमरा का नाम आपके मोबाइल में दिखने लगेगा। इस प्रकार आप गुप्त कैमरा पता कर सकते हैं ।

6. Mobile Application से Hidden Camera कैसे पता करें?

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर या iOS से हिडेन कैमरा पता करने वाले मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं । नीचे मैंने हिडन कैमरा पता करने वाले एप्लिकेशन की लिस्ट दी है, जिनका उपयोग करके आप स्पाई कैमरा से बच सकते हैं ।

  1. Hidden Camera Detector (Free, Android, iOS)
  2. Glint Camera (Free, Android)
  3. Don’t Spy 2 – Detector (Paid)
  4. Hidden Spy Camera Detector (Paid)

7. RF Signal से Hidden Camera कैसे पता करें?

आप RF Detector की मदद से Spying कैमरे का पता लगा सकते हैं । RF Detector, रेडियो Frequency को सर्च कर लेता है । जबकि Spying Device, Radio Frequency को Generate करता है । इस प्रकार Hidden Camera द्वारा ट्रांसमिट की गई रेडियो फ्रिकवेंसी को, रेडियो फ्रिकवेंसी डिटेकटर पता कर लेता है और हिडन कैमरा खोज लिया जाता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ज्यादातर Spying डिवाइस 500 MHz से 6 GHz तक Radio Wave ट्रांसफर करते हैं और मानक RF डिटेक्टर इसी रेंज की फ्रीक्वेंसी को स्कैन करता है।

Best Hidden Camera Detector In Hindi

  1. K68
  2. Troncase A9
  3. Jepwco G4 Pro
  4. Latnex SPA-6A Spectrum Analyser
  5. Kaxyuya Magnetic Field & Electromagnetic Wave Detector
  6. JMDHKK M8000
  7. SpyHawk Pro-10G
  8. DefCon DD1206
  9. Ehomful Anti Spy Detector

होटल या चेंजिंग रूम में हिडन कैमरा मिलने पर क्या करें?

यदि आपको किसी भी चेंजिंग रूम, होटल, ओयो या बाथरूम जैसी जगह पर हिडेन कैमरा मिलते हैं, तो पुलिस को जरुर सूचना दें सकते हैं, जिससे खुद की और अन्य लोगों की प्राइवेसी का हनन ना हो । 

लेकिन पुलिस को सूचना देने से पहले आप अपनी शारीरिक सुरक्षा का ध्यान जरूर रखें । पुलिस को सूचना इस प्रकार दें कि हिडन कैमरा लगाने वाले को पता ना चल पाए कि आप पुलिस को सूचना दे रहे हैं या तो चुके हैं, नहीं तो वह आप को नुकसान भी पहुंचा सकता है ।

पुलिस को सूचित करने से पहले आप निम्नलिखित स्टेप अपनाएंगे तो अच्छा रहेगा –

  1. जिस जगह पर गुप्त कैमरा लगा है, वहां की वीडियो रिकॉर्डिंग या फोटोग्राफी जरूर कर ले ।
  2. पता कर ले हिडेन कैमरा से रिकॉर्ड वीडियो कहां पर स्टोर किया जा रहा है और क्या हिडेन कैमरा वायरलेस है या तार के माध्यम से किसी अन्य जगह स्टोर किया जा रहा है । 
  3. हिडन कैमरा में वाईफाई कौन सा यूज हो रहा है । क्या वीडियो रिकॉर्डिंग के बाद किसी अन्य जगह पर रिकॉर्ड किया गया वीडियो भेजा जा रहा है ।
  4. यदि तार के माध्यम से हिडन कैमरा द्वारा वीडियो किसी डिवाइस में स्टोर किया जा रहा है तो वायर व स्टोरेज डिवाइस की रिकॉर्डिंग या फोटोग्राफी कर सकते हैं ।
  5. उपरोक्त काम करने के बाद पुलिस को जरुर सूचना दें और ऐसे गलत लोगों पर कार्रवाई करने की मांग करें ।

हिडन कैमरा या मिनी कैमरा के फायदे क्या हैं?

दोस्तों हिडन कैमरा के नुकसान बाद में नीचे बताऊंगा, उससे पहले मैं हिडन कैमरा के लाभ बताता हूं-

  1. घर, ऑफिस या गली मुहल्ले की सुरक्षा के लिए हिडन कैमरा बहुत ही लाभकारी सिद्ध हुए हैं । चोरों, घर के नौकर या आने जाने वाले लोगों पर आप हिडन कैमरा की मदद से नजर रख सकते हैं ।
  2. शरीर का ऑपरेशन करते समय, मिनी कैमरे का उपयोग करके शरीर के अंदर के अंगों को बड़ी आसानी से देखा जाता है ।
  3. यह सस्ते मिल जाते हैं एवं कम जगह में बड़ी आसानी से छिपाए जा सकते हैं ।
  4. वायरलेस होने के कारण इन्हें आसानी से यूज किया जा सकता है और मोबाइल में आप किसी भी जगह,  कैमरा द्वारा लाइव रिकॉर्डिंग देख सकते हैं ।
  5. ड्रोन की मदद से शादी में रिकॉर्डिंग के लिए या आपदा के समय बाढ़ पीड़ित, जंगल की आग का पता लगाया जाता है ।
  6. हिडन कैमरा घर या ऑफिस में लगा होने के कारण बॉस चिंता मुक्त हो जाते हैं ।
  7. गतिमान वस्तु या चलते फिरते लोगों पर मोशन डिटेक्ट करने वाले कैमरा, घर या ऑफिस में होने वाले मूवमेंट को कैप्चर कर लेते हैं ।
  8. सेना द्वारा भी ड्रोन की मदद से आस पास की गतिविधि पर नजर रखी जाती है ।

इस प्रकार मिनी कैमरा या हिडन कैमरा बहुत ही लाभकारी सिद्ध होते हैं । ऊपर आपने मिनी कैमरा या हिडेन कैमरा के फायदे जान लिए हैं । अब नीचे आपको बता रहे हैं कि हिडेन कैमरा की नुकसान क्या-क्या है ?

मिनी कैमरा या हिडन कैमरा के नुकसान क्या हैं?

वो लोग बहुत ही खुशनसीब हैं जो गुप्त कैमरा के सामने नहीं आए हैं । दोस्तों आजकल ऐसी बहुत सी न्यूज आती है, जो गुप्त कैमरा की मदद से ब्लैकमेल किए जा चुके हैं । हालांकि किसी की प्राइवेसी को रिकॉर्ड करना या सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर पब्लिश करना दंडनीय अपराध है और किसी की प्राइवेसी को लीक करने पर कठोरतम सजा का प्रावधान है ।

लेकिन फिर भी आपने यूट्यूब में, ऐसे बहुत से वीडियो देखे होंगे जो लोगों को या लड़कियों को ब्लैकमेल करते हैं । जिस कारण उन्हें समाज या पुलिस द्वारा कठोर सजा मिलती है ।

किसी को बदनाम करने वाले लोग (ब्लैकमेल करने वाले लोग) बहुत सी ऐसी जगह पर गुप्त कैमरा लगा देते हैं, जिससे अन्य लोगों की प्राइवेसी लीक होने की संभावना रहती है ।

आजकल OYO, हॉस्टल, पीजी, वासरूम आदि जगह पर छोटी मानसिकता वाले लोग हिडन कैमरा लगा देते हैं । इसलिए ऐसी जगह पे जाने पर 5 या 10 मिनट हिडन कैमरा को ढूंढने में जरूर खर्च कर ले, तभी आप आने वाली परेशानी से बच सकते हैं ।

प्रश्न: क्या Hidden कैमरा का उपयोग करना गैरकानूनी है ?

उत्तर: जी नहीं, लेकिन किसी की प्राइवेसी को Record करना या Publish करना गैरकानूनी है, इसलिए Video बनाकर किसी की प्राइवेसी Leak करने वाले को या ब्लैकमेल करने वाले को कठोरतम सजा का प्रावधान है ।

प्रश्न: हिडन कैमरा कैसे होते हैं ?

उत्तर: Hidden Camera आकार में छोटे होते हैं, इसलिए इनको छिपाकर उपयोग किया जाता है।

प्रश्न: क्या Hidden कैमरा वायरलेस होते हैं ?

उत्तर: जी हां, Wireless भी होते हैं और Wire के माध्यम से भी कनेक्ट होते हैं ।

प्रश्न: नाइट विजन कैमरा कैसे काम करता है ?

उत्तर: आप Night Vision कैमरा के द्वारा रात के अंधेरे में Video Record कर सकते हैं । नाइट विजन कैमरा में Green Light, Red Light या नीली लाइट चमकती है । इस प्रकार अंधेरे में आप नाइट विजन कैमरा को खोज सकते हैं ।

प्रश्न: Hidden Camera कैसे पता करें ?

उत्तर: मोबाइल Apps, Laser Light, अंधेरा करके, फ्लैश लाइट से Spy Camera पता कर सकते हैं ।

प्रश्न: हिडन कैमरा कहां कहां छुपे हो सकते हैं ?

उत्तर: OYO, चेंजिंग रूम, बाथरूम, दीवाल घड़ी, सॉकेट, पंखा, सजावट वाली जगह पर, किताबों के बीच में, स्मोक डिटेकटर, मॉल, पीजी आदि जगह पर हिडन कैमरा छिपे हो सकते हैं ।

आपने आज क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने, हिडन कैमरा कैसे पता करें, हिडन कैमरा या मिनी कैमरा के फायदे और नुकसान को समझ लिया है और इस आर्टिकल में हिडन कैमरा से होने वाले नुकसान से कैसे बचा जाए, यह भी जान चुके हैं ।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि “हिडन कैमरा कहां छुपे हो सकते हैं” वाला यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा और यहां आपको पूरी जानकारी मिल चुकी होगी ।

यदि आप चाहते हैं कि आपके फ्रेंड्स, रिश्तेदार आदि लोग अपनी प्राइवेसी गंवाने से बच जाए तो यह आर्टिकल उनको जरूर शेयर करें।

 

आर्टिकल पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद…

 

Team: QnA Hindi Me 

 

 

Leave a Comment