पंखा खरीदने से पहले कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए ? 14 प्वाइंट

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि ☢️ पंखा खरीदने से पहले कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए ? जिससे घर में ठंडक 🧊 शांति, सुंदरता आदि बना रहे। एक अच्छा पंखा खरीदने से पहले बहुत सी बातें ध्यान में रखना होगा जिससे आपको बाद में ना पछताना पड़े ।

☀️गर्मियों के इन 8 महीने में जब हम लोग बाहर से थककर घर आते हैं, चाहे बाजार से या काम से घर आते हैं, तो शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह थक जाते हैं। ऐसे में सबसे पहले बस यही लगता है कि ठंडा पानी मिल जाए, ठंडी हवा मिले और शांति से आराम मिले और पहने हुए भारी कपड़े उतार कर फेंक दें । इसलिए पंखा खरीदने से पहले हमें बहुत सी बातों को ध्यान में रखना है।

जैसे कि पंखे की RPM, बिजली खपत, एयर थ्रो, स्टार रेटिंग, कीमत, वॉट, कम आवाज करने वाला मोटर, क्वालिटी, परफारमेंस, गारंटी/वारंटी, फीचर, धूल प्रतिरोधकता, आफ्टर सेल्स सर्विस, मेंटेनेंस आदि बातों को ध्यान में रखना है।

अब ऊपर दिए गए सभी पॉइंट को बारी-बारी से समझते हैं, तभी आपको पता चलेगा कि गर्मियों में कौन सा पंखा लेना चाहिए और कौन सा पंखा नहीं लेना चाहिए।

यहां आप क्या क्या जानेंगे

पंखा खरीदने से पहले कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए ?

अच्छे पंखा खरीदने से पहले ध्यान रखने वाली बातें कौन सी है
अच्छे पंखा खरीदने से पहले ध्यान रखने वाली बातें कौन सी है ?

गर्मियों में बाइक या साइकिल की सीट पर बैठने की समस्या, धूप में आमलेट या चावल पकना, घर में गर्मी से परेशानी तो आपको पता ही होगा ? इसलिए गर्मियों के 50 डिग्री सेल्सियस तापमान में गर्मी से बचने के लिए हमें पंखे खरीदते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा, जिससे पंखा खरीदने के बाद पछताना न पड़े ।

1. कम शोर करने वाला पंखा खरीदें ।

शारीरिक या मानसिक रूप से थके होने या घर में आराम से लेटे हो, शोर शराबा किसी को भी पसंद नहीं आता है। इसलिए कम शोर मचाने वाले पंखे ही खरीदना चाहिए, क्योंकि अधिक शोर मचाने वाले पंखे होने पर नींद में खलल या बातचीत करने में परेशानी होती है और अधिक गर्मी व शोर के कारण हर किसी को उलझन होने लगती है इसलिए कम आवाज करने वाले पंखा खरीदें तो बेहतर होगा जो ठंडक के साथ कानों को और घर में शांति बनाए रखें।

2. बिजली बचत करने वाले पंखे लें और स्टार रेटिंग पर ध्यान दें ।

हम सामान्य पंखा खरीद तो लेते हैं लेकिन बाद में पछताते हैं, क्योंकि बाद में बिजली बिल ज्यादा आता है या इनवर्टर कम समय में ही बैटरी डाउन कर देता है । इसलिए अधिक से अधिक स्टार रेटिंग वाले फैन ही खरीदें, अच्छी स्टार रेटिंग और कम बिजली खपत करने वाले पंखे होने पर हम घर में 1 पंखे की वजह 2 पंखे या लाइट लगा सकते हैं । अधिक स्टार रेटिंग वाले फैन खरीदते टाइम तो महंगे हो सकते हैं लेकिन बाद में बिजली बचत कर के बिजली बिल कम आएगा तो रुपए की बचत होगी ।

3. डेकोरेटिव फैन या स्मार्ट पंखे ले सकते हैं ।

सामान्य पंखों के अलावा आजकल बाजार में सुंदर और स्मार्ट फैन भी आ रहे हैं जो वाईफाई, मोबाइल या रिमोट से कनेक्ट हो जाते हैं जिनको चलाने के लिए या स्पीड कम-ज्यादा करने के लिए आपको रेगुलेटर घुमाने के लिए उठना नहीं पड़ेगा। डेकोरेटिव फैन भी बहुत से आ रहे हैं, जैसे कि 3, 4 या 5 पंखुड़ी वाले पंखे जो आकर्षक होने के साथ-साथ रूम को और भी आकर्षक बना देते हैं । फैन कंट्रोल – रेगुलेटर, रिमोट, मोबाइल, वाईफाई ।

4. कॉपर वाइंडिंग मोटर वाला पंखा खरीदें ।

जैसा कि आपको पता ही होगा कि कॉपर बिजली का अच्छा सुचालक होता है इसलिए Cupper Binding मोटर वाला ही फैन खरीदें जो अचानक अधिक बिजली आने पर नहीं जलेगा और अधिक समय तक पंखा खराब नहीं होगा। बाजार में एलमुनियम वाइंडिंग मोटर वाले पंखे भी आते हैं जो सस्ते आते हैं लेकिन जल्दी खराब हो जाते हैं ।

5. अधिक एयर थ्रो फेंकने वाले पंखे ले ।

हवा को अधिक धकेलने वाला फैन, ज्यादा हवा देगा। अधिक एयर थ्रो वाले फैन कम Speed होने पर भी अधिक हवा देगा, मतलब कम स्पीड तो कम शोर मिलेगा। चौड़े पंखुड़ी वाले फैन ज्यादा हवा फेकते हैं और उसका कूलिंग प्रभाव ज्यादा होता है ।

6. अधिक RPM वाले पंखे खरीदे।

आरपीएम का मतलब Round Per Minute होता है, मतलब 1 मिनट में जितना ज्यादा मोटर घूमेगी, उतना ही पंखा तेज चलेगा और तेज हवा आएगी । लेकिन जब हम RPM का ध्यान दे रहे हैं तो पंखे की पंखुड़ी के झुकाव में भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि पंखुड़ी में अधिक झुकाव वाले पंखा कम हवा देते हैं ।

7. कम वॉट का पंखा खरीदें।

गर्मियों में 24 घंटे पंखे चलते हैं और बिजली उपकरण की जितनी ज्यादा Watt होगी, वह उतनी ही ज्यादा बिजली खर्च करेगा। इसलिए कम वाट का पंखा खरीदें जिससे बिजली बिल कम आएगा और बिजली सप्लाई का कम पावर होने पर भी पंखा चलता रहेगा और इनवर्टर की बैटरी🔋भी जल्दी डाउन नहीं होगी ।

8. रूम के साइज के आधार पर पंखों का चुनाव करें ।

बड़ा रूम होने पर अधिक एयर थ्रो वाला पंखा खरीदें तभी पूरे रूम में अच्छी हवा दे पाएगा और पंखे की बड़ी मोटर होने पर एयर थ्रो अधिक होगा ।

9. धूल प्रतिरोधक पंखे ले।

चिकनी पेंट वाले पंखों पर धूल नहीं चढ़ता है या चिकनी पेंट में धूल कम रूकती है और धूप साफ करने में आसानी होती है, इसलिए धूल प्रतिरोधक पंखे ही खरीदें ।

10. पंखे में कम गर्म या देर से गर्म होने वाली मोटर होनी चाहिए।

गर्मियों में रूम का तापमान वैसे ही अधिक होता है और यदि पंखे की मोटर भी गरम हो जाएगी, तो पंखा और अधिक गर्म हवा देगा। इसलिए ऐसा पंखा खरीदें जो जल्दी गर्म ना हो और यदि पंखे की मोटर गर्म हो भी, तो बहुत ज्यादा गर्म ना हो।

11. कम कीमत में फीचर और परफॉर्मेंस अधिक मिले। 

कम कीमत में अधिक फीचर जैसे मोबाइल, रिमोट या रेगुलेटर पर काम करने वाले पंखे होना चाहिए, परफॉर्मेंस अच्छा होना चाहिए और जल्दी खराब ना हो ऐसे पंखे खरीदें।

12. BLDC पंखा खरीदें।

बीएलडीसी फैन कैसे होते हैं ? बीएलडीसी फैन की विशेषताएं क्या है ?

बीएलडीसी का फुल फॉर्म ब्रशलैस डायरेक्ट करंट होता है। बीएलडीसी फैन में इलेक्ट्रोमैग्नेट की जगह परमानेंट मैग्नेट्स होते हैं जो इंडक्शन में उपयोग किया जाता है। परमानेंट मैग्नेट में कम बिजली की जरूरत होती है और गर्म नहीं होते हैं इसलिए बीएलडीसी फैन उपयोगी साबित हो रहे हैं क्योंकि बीएलडीसी फैन कम बिजली खपत होने के कारण, खर्चे में कमी लाता है और रूम को ठंडा रखने में मदद करता है साथ ही साथ शोर कम मचाता है। तो हम कह सकते हैं कि BLDC पंखा रूम में शांति और ठंडक देता है और खर्चे में बचत लाता है।

13. पंखा खरीदने के बाद सर्विस, विश्वसनीयता, वारंटी, गारंटी होनी चाहिए।

पंखा खरीद तो लिया, लेकिन जब पंखा खराब हो जाएगा तो क्या करोगे ? इसलिए ऐसी कंपनी का पंखा खरीदें जो हमें गारंटी और वारंटी दे और रिपेयर के लिए पंखा कंपनी का टेक्नीशियन जल्दी घर आए और पंखा रिपेयर कर सकें।

14. पंखे का रंग और डिजाइन अच्छा होना चाहिए।

गेस्ट रूम घर या ड्राइंग रूम के लिए सुंदर और अच्छा दिखने वाला पंखा होने के साथ-साथ ऐसे रंग का पंखा खरीदें जो घर के कलर के साथ उपयुक्त लगे।

नॉर्मल पंखा और बीएलडीसी पंखे में अंतर क्या है ?

Difference between normal fan and BLDC fan in hindi 

तो अब आप जानेंगे कि सामान्य पंखा और बीएलडीसी पंखे में क्या अंतर है।

क्रम संख्या  Specification  नॉर्मल पंखा  बीएलडीसी पंखा कैसा होता है (What is BLDC fan in hindi)
 

1.

RPM कम या सामान्य होती है। आरपीएम ज्यादा होती है।
2. मोटर वाइंडिंग मटेरियल Alluminium या कापर का होता है। कॉपर की मोटर बाइंडिंग होती है।
3. ध्वनि प्रदूषण  ध्वनि प्रदूषण अधिक होती है। कम होती है, अर्थात शोर मचाता है ।
4. मोटर गर्म होना  मोटर जल्दी और अधिक गर्म होती है । मोटर देर में और कम गर्म होती है।
5. मेंटेनेंस  अधिक करना पड़ता है। कम करना पड़ता है।
6. कंट्रोल  रेगुलेटर से होता है।  रिमोट, स्मार्टफोन या रेगुलेटर से होता है।
7. वॉट क्षमता अधिक Watt के होते हैं, इसलिए बिजली अधिक खर्च होती है।  कम वॉट के होने के कारण बिजली खपत कम होती है।
8. BEE स्टार  1 से 5 5 से अधिक होती है।
9. टेक्नोलॉजी  इंडक्शन  BLDC 
10. एयर डिलीवरी  सामान्य या कम होती है। अधिक होती है।

निष्कर्ष 

दोस्तों मुझे पूरी आशा है कि इस आर्टिकल में आप अच्छे से समझ गए होंगे कि पंखा खरीदने से पहले कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए ? नॉर्मल फैन और अच्छे फ्रेंड में क्या अंतर है मतलब नॉर्मल फैन और बीएलडीसी फैन में क्या अंतर है ? बीएलडीसी फैन कैसे होते हैं? इस आर्टिकल की मदद से आप को ठंडक शांति और बचत जरूर मिलेगी इसलिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों तक जरूर शेयर करें ।

 

धन्यवाद… आपका दिन ठंडक भरा रहे, जय हिंद…

Leave a Comment