गांव में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों आज शहर हो या गांव, हर जगह हाई स्पीड में इंटरनेट उपलब्ध है, लेकिन आज भी ज्यादातर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके शहर में अपनाए जा रहे हैं । आज हम इस आर्टिकल की मदद से आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिससे आप गांव में रहकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं ।

दोस्तों मैं भी बिल्कुल ग्रामीण पृष्ठभूमि से ही हूं लेकिन आज मैं यूट्यूब, ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग (Amazan Affiliate, Flipkart Affiliate, Click Bank, Digistore24, JvZoo आदि) की मदद से गांव में रहकर बहुत ही अच्छी ऑनलाइन कमाई कर रहा हूं ।


दोस्तों किसी को भी बुरा ना लगे, मैं गांव के कुछ बेरोजगार युवा वर्ग के लोगों के बारे में बताता हूं कि वह इतना हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग सिर्फ और सिर्फ पंजाबी गाने या भोजपुरी गाने सुनने में, बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन पर शार्ट वीडियो को अपलोड करके, टाइम पास और मनोरंजन कर रहे हैं या फिर तांस खेलकर या एक दूसरे की बुराई करके, टाइम पास और मनोरंजन कर रहे हैं ।

लेकिन घर बैठकर पैसे कमाने का तरीका सीखने से दूर रहते हैं, तो दोस्तों अब हम सीखते हैं कि गांव में रहकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके हो सकते हैं ।

दोस्तों मैं देखता हूं कि, अगर किसी ने गांव में परचून की दुकान खोली तो मोहल्ले में ही दूसरा व्यक्ति भी उसे देखकर परचून की दुकान खोल लेगा, अगर किसी ने सब्जी बेचना स्टार्ट किया तो दूसरा व्यक्ति भी सब्जी बेचना स्टार्ट कर देगा । कुल मिलाकर अपना दिमाग नहीं लगाएगा और दूसरे का भी बिजनेस ठप करा देगा ।
तो दोस्तों यह आर्टिकल उन लोगों से कुछ अलग करने को सिखाएगा जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकेंगे । दोस्तों महिलाएं भी यह काम घर में रहकर कर सकती हैं ।

महत्वपूर्ण बिंदु :
हमारे बैंक खाते में रुपए आएंगे कैसे ?

ऑनलाइन कमाई की बात हो रही है तो ज्यादातर लोगों को यह Doubt अवश्य ही होगा कि ऑनलाइन की गई यह कमाई हमारे बैंक खाते में कैसे आती है ? दोस्तों आप जिस भी प्लेटफार्म (यूट्यूब) से ऑनलाइन पैसे कमाते हैं, तो उस प्लेटफार्म में आपका बैंक अकाउंट Add करने का ऑप्शन जरुर मिलता है ।
बैंक अकाउंट Add करके आप गांव में रहकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । जो भी आपने ऑनलाइन कमाई की होती है वह सब रुपए आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं ।

1. YouTube चैनल बनाकर ऑनलाइन कमाई कैसे करें ?

दोस्तों आप जिस भी टॉपिक पर YouTube में चैनल बनाना चाहते हैं, सिर्फ 5 मिनट में आप आपका अपना चैनल बना सकते हैं । Gmail ID व मोबाइल नंबर की मदद से YouTube चैनल बनाने के तरीके के वीडियो, आपको यूट्यूब में मिल जाएंगे । आप Satish K Videos, Technical Yogi, My Smart Support आदि चैनल की भी मदद ले सकते हैं ।

आप Cooking, गांव व खेत दर्शन या कोई अन्य योग्यता हो तो वीडियो बनाकर, यूट्यूब पर अपलोड कर, यूट्यूब की दुनिया में कदम रख सकते हैं । बस आपको यूट्यूब व गूगल एडसेंस की पॉलिसी को ध्यान में रखना होगा । यूट्यूब के वीडियो बनाने के लिए सिर्फ मोबाइल, Tripode, माइक्रोफोन की जरूरत पड़ती है ।

दोस्तों जब आपके 1000 Subscriber, 4000 घंटे और 10000 Views आपके चैनल पर हो जाएंगे, तो आप Google Adsense की मदद से अपने चैनल को Monitize करवा कर, कमाई कर सकते हैं । YouTube के बारे मे ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल में सर्च कर सकते हैं या फिर यूटयूब में भी search कर सकते हैं ।

2. Blogging या Website बनाकर ऑनलाइन कमाई कैसे करें ?

दोस्तों ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर आप गूगल या अन्य प्लेटफार्म से मोनेटाइज करवा कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । Blogger.com पर जाकर आप फ्री में Domain व Hosting से अपना Blog तैयार कर सकते हो या फिर WordPress पर भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं ।
Blog क्या होता है, इससे संबंधित बहुत सारी जानकारी आपको गूगल पर या यूट्यूब पर मिल जाएगी । बहुत से Service Provider हैं, जहां से आप Domain व Hosting खरीद सकते हैं जैसे- Bigrock, GoDaddy, Hostinger आदि ।

दोस्तों यह सब काम आप घर पर मोबाइल से कर सकते हैं, दोस्तों जिस मोबाइल से आप गेम खेलते हैं या अपना मनोरंजन करते हैं उसी मोबाइल से गांव में रहकर पैसे कमा सकते हैं ।

3. Freelancing से गांव में रहकर पैसे कैसे कमाएं ?


दोस्तों बहुत सी Freelancing वेबसाइट हैं जैसे Freelancer.com Upwork.com, Fiverr.com आदि जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर काम ढूंढ सकते हैं । इन Freelancing वेबसाइट पर बहुत सारे क्लाइंट अपना अपना काम देते हैं और उस काम की कीमत भी Add कर देते हैं, और काम पूरा होने पर आपके खाते में रुपए भेज दिए जाते हैं ।

यहां पर बहुत से काम मिल जाते हैं जैसे Logo Design, Data Entry, Data Editing, Web Design, Voice Over आदि करने का काम मिल जाता है । यह काम आप लैपटॉप के अलावा मोबाइल से गांव में रहकर कर सकते हैं । Freelancing के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल या यूटयूब की मदद ले सकते हैं ।

4 . Affiliate Marketing से गांव में कैसे कमाई करें?

दोस्तों हो सकता है आपने बहुत से YouTube पर ऐसे वीडियो देखे हो जिसमें कि प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी जाती है ।

  • जैसे- किसी मोबाइल के बारे में जानकारी देना, किसी ईयरफोन के बारे में, किसी मोबाइल एप्लीकेशन या Cooler के बारे में जानकारी देने वाले वीडियो या आर्टिकल देखे या पढ़े होंगे ।

आपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में या आर्टिकल में है Affiliate Link दिए होते हैं, यदि कोई भी व्यक्ति Affiliate लिंक पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो रिव्यू करने वाले व्यक्ति को उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन मिल जाता है ।
दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, Click Bank, JVZoo आदि प्लेटफार्म से कर सकते हैं । इन प्लेटफार्म से आप Affiliate लिंक लेकर उसको Promote या Review करके, प्रोडक्ट बिकवाकर उसका कुछ निर्धारित कमीशन कमा सकते हैं ।
दोस्तों यह एफिलिएट मार्केटिंग आप YouTube, Facebook Marketplace, Instagram, Funnel, Blogging आदि प्लेटफॉर्म का सहारा लेकर कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।

5. Meesho से गांव में रहकर कमाई कैसे करें ?

दोस्तों Meesho एप्लीकेशन में खाता बनाकर, उसके प्रोडक्ट को बिकवा कर भी आप पैसा कमा सकते हैं । यह सब काम आप घर का सारा काम करते हुए भी खाली समय में कर सकते हैं ।
Meesho के प्रोडक्ट को बिकवाने के लिए आप व्हाट्सएप, फेसबुक इंस्टाग्राम आदि प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं । यह सब काम घर में महिलाएं भी बहुत आसानी से कर सकती हैं ।

6. Android Application से गांव में पैसे कैसे कमाए ?

Facebook, Instagram, टेलीग्राम आदि प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाकर एवं Page व ग्रुप बनाकर अपनी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं या किसी एप्लीकेशन का प्रमोशन व इंस्टॉलेशन करवा कर कमाई कर सकते हैं । साथ ही बहुत से एप्लीकेशन में Rewards, गिफ्ट कार्ड, Redeem, Referral का ऑप्शन मिलता है जहां से आप कमा सकते हैं ।

निष्कर्ष :

दोस्तों मुझे पूरी आशा है कि यह लेख आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा, यह जानकारी आप अपने मित्रों या रिश्तेदारों को भी शेयर करें जिससे बहुत से युवा वर्ग फेसबुक, व्हाट्सएप पर कमाई कर सकें और अपना घर परिवार ना छोड़े एवं शहरों में खराब हालात में ना जीना पड़े और गांव में रहकर मोबाइल से कमाई कर सके ।

दोस्तों अगर इस आर्टिकल से संबंधित कुछ और भी जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेंट में लिख कर पूछ सकते हैं, आपके हर सवाल का जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगा । मुझे आशा है कि इस आर्टिकल की मदद से आप सब गांव में रहकर कमाई कर सकते हैं ।

Team QnaHindiMe…

Leave a Comment