अमेरिका कैसे जाएं और जॉब कैसे ढूंढे ?

यहां आप क्या क्या जानेंगे

अमेरिका कैसे जाएं और जॉब कैसे ढूंढे ?

How To Go To America And Find A Job ?

अमेरिका जाने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखना होगा।

अमेरिका के लिए वीजा की आवश्यकता होगी। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको अमेरिकी दूतावास में अपने नागरिकता और उद्देश्य के बारे में जानकारी देनी होगी। एक उचित यात्रा विमान का चयन करें। अमेरिका में अनेक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं जहां से आप अपने लक्ष्य के अनुसार उड़ान चुन सकते हैं।

सीमा पार करने से पहले, आपको अपने पास सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए। इसमें अपने पासपोर्ट, वीजा और अन्य आवश्यक दस्तावेज शामिल होंगे। अमेरिका में जाने से पहले, आपको अपने विदेशी बीमा की जांच करनी चाहिए। यह आपको अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है।

अमेरिका कैसे जाएं और जॉब कैसे ढूंढे / how To Go in America in hindi And how To find Job In America in hindi
अमेरिका कैसे जाएं और जॉब कैसे ढूंढे | How To Go In America In hindi In Hindi

आपको अपने यात्रा के लक्ष्य के आधार पर भुगतान करने के लिए सही मुद्रा का चयन करना चाहिए। अमेरिकी डॉलर अमेरिका में चलने वाली मुख्य मुद्रा है।

अमेरिका वीजा और योजना ।

अमेरिका जाने के लिए आपको वीजा की आवश्यकता होगी। वीजा के लिए अमेरिकी राज्य विशेष के साथ-साथ संयुक्त राज्य विशेष भी हो सकते हैं। आपको इसके लिए विशेष शर्तों को पूरा करने की आवश्यकता होगी और आपको वीजा आवेदन करना होगा।

अमेरिका जाने के लिए आपको एक योजना बनानी चाहिए कि आप कहाँ जाएंगे, कितने समय तक रहेंगे, कहाँ ठहरेंगे, और अन्य विवरण। आप अमेरिका के लिए टिकट भी बुक कर सकते हैं।

जब आप अमेरिका पहुंचेंगे, तो आपको अपने पासपोर्ट, वीजा, एयर टिकट, वालेट और अन्य आवश्यक दस्तावेज ले जाना होगा। अमेरिका के लिए आवास का इंतजाम करना भी आपकी जिम्मेदारी होगी। अमेरिका में सीखने, काम करने, या घूमने के लिए आने वाले लोगों के लिए अलग-अलग नियम और शर्त हो सकते हैं।

इसके अलावा, अमेरिका जाने से पहले कोविड-19 के संबंध में अमेरिकी व्यवस्थाओं की नवीनतम जानकारी का भी ध्यान रखना चाहिए।

भारत से अमेरिका जाने के लिए बीजा कैसे बनवाए ?

How To Get Visa From India to America In Hindi

अमेरीका के लिए बीजा कैसे बनवाए / अमेरिका कैसे जाएं how To Go in America in hindi And how To find Job In America in hindi
अमेरीका के लिए बीजा कैसे बनवाए ?

भारत से अमेरिका जाने के लिए, आपको अमेरिकी वीजा की आवश्यकता होगी। निम्नलिखित चरणों के माध्यम से आप भारत से अमेरिकी वीजा बनवा सकते हैं:

अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करें: सबसे पहले, आपको अमेरिकी वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए अमेरिकी वाणिज्य विभाग की वेबसाइट https://ceac.state.gov/genniv खोलें और अपनी वीजा के लिए आवेदन करें।

वीजा शुल्क जमा करें: आवेदन प्रक्रिया के दौरान, आपको अमेरिकी वीजा शुल्क जमा करना होगा। वीजा शुल्क विभिन्न वीजा प्रकारों के लिए भिन्न होता है। वीजा शुल्क ऑनलाइन या बैंक के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

संबंधित दस्तावेज जमा करें: वीजा आवेदन प्रक्रिया के दौरान, आपको अपनी पासपोर्ट, फोटो, वीजा आवेदन फॉर्म, वापसी टिकट, अमेरिकी यात्रा के लिए बैंक स्टेटमेंट आदि जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होगी।

भारत से अमेरिकी बीजा पाने के लिए साक्षात्कार कैसे दें ?

How To Give Interview To Get Us Visa From India In Hindi

भारत से अमेरिकी वीजा पाने के लिए, साक्षात्कार अनिवार्य है। निम्नलिखित चरणों के माध्यम से आप अपना साक्षात्कार दे सकते हैं:

साक्षात्कार की तारीख तय करें: वीजा आवेदन करते समय, आपको एक साक्षात्कार तिथि चुननी होगी। अमेरिकी वाणिज्य विभाग की वेबसाइट https://ceac.state.gov/genniv पर लॉगिन करें और उपलब्ध साक्षात्कार तिथियों की जांच करें।

साक्षात्कार के लिए तैयारी करें: साक्षात्कार के दिन, आपको साक्षात्कार के लिए तैयार होना चाहिए। आपको एक शुद्ध और अच्छी तरह से अंग्रेजी बोलने वाले अधिकारी से मुलाकात करनी होगी।

आवश्यक दस्तावेज लेकर जाएं: साक्षात्कार के दिन, आपको आवश्यक दस्तावेज लेकर जाना होगा, जैसे कि आवेदन पत्र, पासपोर्ट, वापसी टिकट और विस्तृत यात्रा का इतिहास।

साक्षात्कार के लिए तय निर्देशों का पालन करें: साक्षात्कार के दिन, आपको सभी निर्देशों का पालन करना होगा, जैसे कि समय पर पहुंचना, सुरक्षा आदि।

अमेरिका जाने के लिए वीजा कितने रुपए का बनता है ?

Which visa is needed to work in America?

अमेरिका जाने के लिए वीजा का मूल्य विभिन्न हो सकता है और इसका निर्धारण आपके यात्रा के उद्देश्य, दौरे की अवधि और आपकी नागरिकता आदि पर निर्भर करता है।

अगर आप भारत से अमेरिका जाना चाहते हैं तो आपको नॉन-इमिग्रेशन वीजा (एनईवी) के लिए आवेदन करना होगा। नॉन-इमिग्रेशन वीजा के लिए वीजा फीस 160 डॉलर से शुरू होती है। इसके अलावा, आपको बैंक शुल्क और समर्थन शुल्क जैसी अतिरिक्त फीसें भी भुगतान करनी पड़ सकती हैं। इन अतिरिक्त फीसों की विवरण आपके वीजा के प्रकार और आवेदन की स्थिति पर निर्भर करता है।

इसलिए, वीजा फीस का बिल्कुल सही निर्धारण करने के लिए, आपको अमेरिका के अपने दूतावास या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

अमेरिका में काम करने के लिए कौन सा वीजा चाहिए ?

अमेरिका में काम करने के लिए आपको H1-B वीजा की आवश्यकता हो सकती है। यह वीजा विशेषतः उन व्यक्तियों के लिए होता है जो उच्च शैक्षणिक योग्यता रखते हैं और विशेषज्ञ या तकनीशियन के तौर पर कंपनियों में काम करना चाहते हैं।

इसके अलावा, कुछ अन्य वीजा भी हो सकते हैं जैसे कि L1 वीजा, जो विदेशी कंपनी के अमेरिकी शाखा में काम करने वाले लोगों के लिए होता है। आप अपने विवेक के अनुसार अपने लक्ष्य के अनुसार सही वीजा के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय की वेबसाइट और विसा आवेदन करने की वेबसाइट पर जांच कर सकते हैं।

अमेरिका में क्या काम कर सकते हैं ?

What work can be done in America In hindi?

अमेरिका में आप विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं। वे क्षेत्र निम्नलिखित हो सकते हैं:

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट: आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में नौकरी कर सकते हैं। इसमें वेब डेवलपमेंट, मोबाइल ऐप्स डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग शामिल होते हैं।

वित्तीय सेवाएं: अमेरिका में वित्तीय सेवाएं बड़े क्षेत्र हैं। आप बैंकिंग, बीमा और फाइनेंस में नौकरी कर सकते हैं।

चिकित्सा: आप अमेरिका में चिकित्सा के क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं। इसमें डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट और अन्य चिकित्सा संबंधित नौकरियां शामिल होती हैं।

इंजीनियरिंग: अमेरिका में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नौकरी करने के अवसर होते हैं। इसमें मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर इंजीनियरिंग शामिल होते हैं ।

भारत में अमेरिका जाने का रास्ता क्या होगा ?

भारत से अमेरिका जाने के कुछ अलग-अलग रास्ते हो सकते हैं, जिनमें से कुछ मुख्य हैं:

विमान: सबसे सामान्य रास्ता है विमान के माध्यम से जाना। भारत के कई शहरों से अमेरिका के कई शहरों तक सीधी उड़ानें होती हैं।

कनाडा के माध्यम से: एक दूसरा विकल्प है कि भारत से कनाडा के रास्ते जाएं और फिर अमेरिका जाने के लिए कनाडा से फ्लाइट या कार का उपयोग करें।

समुद्र मार्ग: अमेरिका जाने का एक और विकल्प है समुद्र मार्ग से। कुछ जहाज भारत के तट से अमेरिका के तट तक सीधे जाते हैं।

जलयान द्वारा: यदि आप अपने गाड़ी को अमेरिका ले जाना चाहते हैं तो आप एक जलयान के जरिए जा सकते हैं।

यह तथ्य नहीं है कि ये सभी विकल्प हमेशा उपलब्ध होंगे या ये सबसे संभव रास्ते होंगे। आपको यात्रा के समय भूमिका, बजट, समय सीमा और अन्य तत्वों को ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा का विकल्प चुनना चाहिए।

अमेरिका से भारत वापस कैसे आएं ?

How to come back to India from America In hindi?

अमेरिका से भारत वापस आने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना होगा। यहां कुछ सुझाव दिए जाते हैं:

भारत से उड़ानें ढूँढें:

सबसे पहले आपको भारत से अपने शहर तक का उड़ान ढूंढना होगा। आजकल कई वेबसाइट और मोबाइल ऍप उपलब्ध हैं जो उड़ानों की जानकारी प्रदान करते हैं।

अमेरिका में कोविड-19 के नियमों का पालन करें:

भारत आने से पहले आपको अमेरिका में कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। इसमें कोविड-19 टेस्ट, वैक्सीनेशन आदि शामिल हो सकते हैं।

फ्लाइट बुक करें:

जब आपको उड़ान का पता चल जाएगा तो फिर आपको उसे बुक करना होगा। आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं या यात्रा एजेंट से संपर्क कर सकते हैं।

अपने डॉक्यूमेंट पूरे करें:

अपनी यात्रा से पहले आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट, टिकट आदि की जाँच कर लेनी चाहिए। अपने पासपोर्ट में वैध वीजा होना चाहिए।

अमेरिका में धोखा धडी से कैसे बचें ?

अमेरिका एक बड़ा देश है जहां व्यापक विभिन्नताएं होती हैं और इसलिए धोखाधड़ी का खतरा भी होता है। धोखाधड़ी से बचने के लिए निम्नलिखित उपायों का पालन कर सकते हैं

1. अपनी जानकारी को सुरक्षित रखें

अपने नाम, पता, ईमेल, फोन नंबर और सोशल मीडिया खातों जैसी जानकारी को किसी अजनबी से साझा न करें।

2. असंभव कामों से बचें

किसी भी व्यक्ति या कंपनी से जो असंभव काम करने की पेशकश करता है उस पर विशेष ध्यान दें। यदि यह बहुत अच्छा लगता है तो भी आपको सोच समझ कर नहीं, किसी संबंधित संस्था या सरकारी विभाग से सलाह लें।

3. धोखाधड़ी से जुड़े संदेशों से सावधान रहें

जब भी एक ईमेल, संदेश या कॉल आता है जो धोखेबाजी से जुड़ा होता है, तो उसे सीधे छोड़ दें। ऐसे संदेशों में आमतौर पर लिंक, अनुरोध या भुगतान की मांग होती है। यदि आप संदेश के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके साथ कंप्यूटर वायरस या आपका कंप्यूटर हैक हो सकता है।

4. संभवतः सबसे महत्वपूर्ण टिप है कि आप अपनी आंतरिक संतुष्टि के अनुसार ही फैसला लें। किसी भी अजनबी से धोखा न मिलने के लिए आपको केवल अपनी समझदारी और सोच-समझकर ही फैसला लेना चाहिए।

5. आपको कभी भी अपने व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि बैंक खाता या सोशल सुरक्षा संख्या किसी अजनबी के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

6. किसी अजनबी के दबाव में आकर आप जल्दी से किसी भी समझौते पर हस्ताक्षर न करें। आपको धोखे में आने से बचने के लिए सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें और केवल जब आप इन्हें पूरी तरह से समझ जाएं, तब हस्ताक्षर करें।

7. यदि कोई अजनबी आपको कुछ बेचने या खरीदने के लिए प्रेरित करता है तो मना कर सकते हैं।

  1. अमेरिका एक बहुत बड़ा देश है और वहाँ अधिकतर लोग ईमानदार होते हैं, लेकिन कुछ लोग धोखा देकर अन्य लोगों को ठगने का प्रयास करते हैं। ऊपर दिए गए से आप अमेरिका में धोखाधड़ी से बच सकते हैं

अमरीका में घूमने वाली जगह कौन सी हैं ?

अमेरिका एक बहुत बड़ा देश है जिसमें कई देशीय और विदेशी आकर्षण होते हैं। यहाँ कुछ ऐसी जगहों के नाम दिए गए हैं जो अमेरिका में घूमने के लिए लोकप्रिय हैं:

  • न्यूयॉर्क सिटी, न्यूयॉर्क
  • लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया
  • लास वेगास, नेवाडा
  • मायामी बीच, फ्लोरिडा
  • सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया
  • ओर्लैंडो, फ्लोरिडा
  • वाशिंगटन डीसी
  • ओस्टिन, टेक्सास
  • सेंट लुइस, मिसूरी
  • होनोलुलु, हवाई

ये सिर्फ कुछ उदाहरण हैं, इसके अलावा भी अमेरिका में कई और देशीय और विदेशी आकर्षण हैं जो आपको देखने और अनुभव करने के लिए मिल सकते हैं।

बाहरी लोगो के लिए अमरीका में कानूनी अधिकार और संरक्षण क्या हैं ?

अमेरिका में, सभी लोगों को नियमों और कानूनों का पालन करने की ज़िम्मेदारी होती है। यहाँ कुछ मुख्य कानून और संरक्षण सम्बंधित अधिकार बताए गए हैं:

अमेरिकी संविधान: अमेरिका का संविधान देश का सबसे महत्वपूर्ण कानून होता है। इसमें नागरिकों के मौलिक अधिकारों का उल्लेख होता है जो सभी लोगों को संरक्षित रखते हैं।

अमेरिकी दंड संहिता: अमेरिका में दंड संहिता एक राष्ट्रीय कानून होता है जो लोगों के अधिकारों को संरक्षित करता है और उन्हें अपराधों के खिलाफ संरक्षण प्रदान करता है।

जनता के अधिकार: अमेरिकी संविधान में नागरिकों के कई मौलिक अधिकार होते हैं जो उन्हें संरक्षित करते हैं। ये अधिकार जीवन, स्वतंत्रता, धर्म, भाषा और संगठन के अधिकार शामिल होते हैं।

न्यायपालिका: अमेरिका में एक नियमानुसार न्यायपालिका होती है जो कानून के पालन को सुनिश्चित करती है। न्यायपालिका में सुप्रीम कोर्ट समेत कई स्त

वीजा: अमेरिकी वीजा बाहरी लोगों को अमेरिका में प्रवेश के लिए आवश्यक होती है। वीजा की विस्तृत जानकारी और आवेदन प्रक्रिया संयुक्त राज्य विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।

आपातकालीन स्थितियों में अधिकार: अमेरिका में आपातकालीन स्थितियों में बाहरी लोगों को भी अपने अधिकारों का उपयोग करने का अधिकार होता है। यदि आपके साथ अन्याय होता है, तो आप पुलिस से संपर्क कर सकते हैं या अपने देश के दूतावास के साथ संपर्क करके सहायता मांग सकते हैं।

नागरिकता प्राप्ति: बाहरी लोगों को अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करने के लिए कुछ विशेष योग्यता होती है। नागरिकता प्राप्ति की विस्तृत जानकारी संयुक्त राज्य नागरिकता और अधिकार कमिशन की वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।

अधिकारिक संरक्षण: बाहरी लोगों को अमेरिकी दूतावास में संपर्क करके अधिकारिक संरक्षण प्रदान कर सकते हैं।

अमेरीका में नौकरी कैसे ढूंढे ?

How To Find A Job In America

अमेरिका में नौकरी ढूँढना आसान नहीं होता है, लेकिन अगर आप सही तरीके से ढूँढें तो आपको सफलता मिल सकती है। नीचे दिए गए कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं:

अमेरिकी कंपनियों की वेबसाइटों पर जांच करें: अमेरिकी कंपनियों की वेबसाइटों पर जाकर वहां की कैरियर पेज के माध्यम से आप नौकरी के अवसरों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नौकरी खोज इंजन का उपयोग करें: इंटरनेट पर कई नौकरी खोज इंजन होते हैं जैसे कि लिंक्डइन, इंडीड, मॉनस्टर इत्यादि। आप इन वेबसाइटों पर रजिस्टर करके नौकरी खोज सकते हैं।

लोकल समुदाय में शामिल हों: अमेरिकी समुदायों में शामिल होकर आप लोकल नौकरियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप ट्रेड शो, सेमीनार और इवेंट्स में भी शामिल हो सकते हैं।

नौकरी के लिए संबंधों का उपयोग करें: अमेरिका में नौकरी खोजते समय आप अपने संबंधों का भी उपयोग कर सकते हैं। 

आप इंटरनेट पर नौकरियों की खोज कर सकते हैं: अमेरिका में अनेक वेबसाइट हैं जो नौकरी की सूचनाएं उपलब्ध कराती हैं। कुछ प्रमुख वेबसाइट जैसे कि LinkedIn, Indeed, Glassdoor, Monster आदि हैं।

अमेरिकी कंपनियों की वेबसाइट खोजें: कुछ बड़ी अमेरिकी कंपनियां अपनी वेबसाइट पर नौकरी अवसरों की जानकारी प्रदान करती हैं। आप उनकी वेबसाइट पर जाकर इस तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नौकरी फेयर और सेमिनार में भाग लें: अमेरिकी शहरों में नौकरी फेयर और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं, जहां आप नौकरी के अवसरों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इन आयोजनों में अमेरिकी कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल होते हैं जिनसे आप नौकरी संबंधी सलाह ले सकते हैं।

नौकरी के लिए आवेदन करें: अगर आप किसी नौकरी के लिए उपयुक्त होते हैं, तो आप आवेदन कर सकते हैं। 

 

2 thoughts on “अमेरिका कैसे जाएं और जॉब कैसे ढूंढे ?”

    • Babu ram Sharma hotal line

      Reply

Leave a Comment